West Bengal Swasthya Sathi Scheme 2021

73

West Bengal Swasthya Sathi Scheme 2021

स्वास्थ्य साथी

West Bengal Swasthya Sathi Scheme 2021 इस लेख को लिखने का मेरा खास कारण यह हैं की आप स्वास्थ्य साथी के बारे में जान सके और इसका लाभ उठा सके.

इसका सारा विवरण आपको हमारे साइट में मिल जायेगा तथा आप इसके लिए आवेदन भी कर पाएँगे। आप इसे अच्छी तरह पढ़े जिससे आपको सब समझ में आ जाये और फिर भी अगर आपको समझने में परेशानी हो रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अपनी परेशानी बता सकते है जिससे हम आपकी मदद कर पाए।

स्वास्थ्य साथी क्या हैं ?

तो सबसे पहले हम जानेंगे की स्वास्थय साथी क्या हैं और इसका लाभ क्या हैं? स्वास्थ्य साथी तृणमूल कांग्रेस सरकार की एक योजना हैं, जो हर परिवार को 5 लाख रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य कवर कराती हैं. स्थापना भागीदार योजना 01.12.2020 के बाद पश्चिम बंगाल में जनता के लिए बहुत उपयोगी परियोजना साबित हुई है। स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए ‘स्वास्थ्य साथी’ एक प्रमुख योजना है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में 1 दिसंबर, 2020 से राज्य की संपूर्ण आबादी को कवर करने के लिए स्वास्थ्य साथी स्वास्थ्य बीमा योजना कि घोषणा की। प्रोजेक्ट को 2016 में बनर्जी द्वारा लॉन्च किया गया था। यह माध्यमिक और तृतीयक देखभाल के लिए एक प्राथमिक स्वास्थ्य कवर है, जो हर परिवार को 5 लाख तक का कवर मिलेगा।

स्वास्थ्य साथी योजना के लाभ

इस योजना के माध्यम से जो लाभ प्रदान किया जाएगा, वह स्मार्ट कार्ड के माध्यम से होगा। प्रत्येक परिवार को एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा। जो पश्चिम बंगाल के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में लागू होगा। ममता बनर्जी ने स्वास्थ्य साथी योजना को राज्य सरकार के हर हॉस्पिटल में लागू करने का सख्त आदेश दिया हैं. चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट। जो भी हॉस्पिटल या क्लिनिक इस योजना का उललंघन करेगी। उस पर क्लिनिक स्थापना अधिनियम के तहत कारवाई की जाएगी।

ममता बनर्जी का कहना है की आयुष्मान भारत के तहत केंद्र सिर्फ 60% धनराशि देता है तो 40% कौन देगा ? जबकि स्वास्थ्य साथी योजना के तहत 100% खर्च राज्य सरकार उठा रही हैं. हर किसी के लिए नया स्वास्थ्य साथी ! पश्चिम बंगाल सरकार ने किसी भी सरकार, प्रायोजित स्वास्थ्य बीमा या आश्वासन योजना के तहत पहले से कवर किए गए लोगों को छोड़कर सभी राज्यों के निवासियों को स्वास्थ्य भागीदार लाभ देने का फैसला किया है।

WB स्वास्थ्य साथी योजना 2021

ममता बनर्जी ने 26 नवंबर, 2020 को घोषणा की कि यह योजना राज्य की पूरी आबादी को कवर करेगी, जिसमें राज्य को 2021 विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के नागरिकों तक पहुंचने के लिए सबसे पहले देखा जाएगा। राज्य के मुख्य सचिव ए. बंदोपाध्याय के अनुसार इस योजना में लगभग 1 करोड़ लोगों ने अपना पंजीकरण कराया हैं. वैसे हम सब ही जानते हैं की वेस्ट बंगाल डुअर अभियान पुरे राज्य में लागू किया जा रहा है. इसी अभियान के माध्यम से ही लोग सरकारी योजनाओ के लिए पंजीकरण कर रही हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी ‘स्वास्थ्य साथी’ कार्ड बनाने के लिए मंगलवार को कालीघाट स्थित अपने आवास के पास एक ‘द्वार सरकारी शिविर’ में स्थानीय लोगों के साथ कतार में खड़ी थीं। कार्ड प्राप्त करने के बाद, बनर्जी ने कहा कि वह कार्ड को अपने अभिलेखागार में सुरक्षित रखेगी और अन्य मंत्रियों से योजना में शामिल होने का अनुरोध करेगी । पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा माध्यमिक और तृतीयक देखभाल के लिए एक परिवार को 5 लाख रुपये तक का कवर मिलेगा।

West Bengal Swasthya Sathi Scheme 2021

1 COMMENT

Comments are closed.